गुरुवार, 17 नवंबर 2016

डैंड्रफ को करे कम और ड्राय स्किन में डाले जान,पोस्ट को शेयर करना ना भूले

डैंड्रफ को करे कम और ड्राय स्किन में डाले जान,पोस्ट को शेयर करना ना भूले

दुनिया के हर कोने में मिलने वाले नीम के अपने ही ब्यूटी फायदे हैं. ये आपकी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है. आपको बता रहा है नीम के 5 ब्यूटी फायदों के बारे में, जिन्हें आप जानकर ज़रूर अपनाना चाहेंगे.
1. बचाता है कील-मुहांसों से - एंटी-बैक्टीरिअल पावर के साथ नीम में ऑयल-कंट्रोल प्रोपटीज़ मौजूद होती है. नीम के मदद से आप एक्ने की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं 

ऐसे करें इस्तेमाल- 20-30 नीम के पत्तों को 3-4 कप पानी में उबाल लें. जब पत्ते अपना रंग छोड़ दें तब उन्हें निचोड़ लें और पानी को ठंडा होने दें. जब पानी ठंडा हो जाए तब कॉटन बॉल को इसमें डुबोएं और उसे अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं. 
2. है एक क्लीनज़र भी - उसी नीम के एक्सट्रैक्ट (जिसे एक्ने से छुटकारा पाने के लिए तैयार किया है) को क्लीनज़र की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इस लिक्विड को नहाने के पानी में मिलाएं और उसे एक नैचुरल क्लीनज़र की तरह इस्तेमाल करें. एक बाल्टी पानी में 100 ml सॉल्यूशन काफी है
3. डैंड्रफ को भगाए चुटकियों में - धूप में नीम के पत्तों को सुखा लें और फिर उन्हें मसलकर पाउडर बना लें. इसमें थोड़ा नारियल तेल, नींबू का रस और पानी मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे धो लें. हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करें और आप देखेंगे कि कैसे आपकी ब्लैक टी-शर्ट पर गिरने वाली उन सफेद पपड़ी में कमी आ गई है.  
4. ड्राय स्किन के लिए भी है असरदार - अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा ड्राय है, तो नीम से तैयार करें अपना DIY पैक और पाएं इससे राहत. नीम के पत्तों का पाउडर लें और इसमें पानी और ग्रेपसीड ऑयल मिलाएं. इन्हें अच्छी तरह से मिलाकर एक मोटा पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद चेहरे को धो लें. ऐसा हर हफ्ते करें और आप जल्द ही अपनी स्किन में हुए बदलाव को महसूस करेंगी
5. बढ़े हुए पोर्स को करें कम - बढ़े पोर्स को नीम की मदद से आसानी से कम किया जा सकता है. इन बढ़े पोर्स की वजह से ही ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या होती है.  
ऐसे करें इस्तेमाल - संतरे के छिलके और नीम के पत्ते को लें और इन्हें पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें दूध, दही और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं और सूखने दें. जब ये सूख जाए तो इसे धो लें. बेहतर और जल्द नतीजे के लिए ऐसा हफ्ते में तीन बार करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Search This Website